देहरादून 3 अक्टूबर । विविधता, समानता और समावेशन को अपने मूल सिद्धांतों में शामिल करते हुए जनरली सेंट्रल इंश्योरेंस (GCI) ने एक बड़ी पहल की है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से वेब कंटेंट एक्सेसिबिलिटी गाइडलाइंस (WCAG) 2.2 AAA मानकों के अनुरूप तैयार किया है, जिसे विश्व स्तर पर डिजिटल एक्सेसिबिलिटी का गोल्ड स्टैंडर्ड माना जाता है।
नई वेबसाइट इस तरह डिज़ाइन की गई है कि दिव्यांगजन भी सहजता से इसका उपयोग कर सकें। स्क्रीन रीडर, टेक्स्ट साइज एडजस्टमेंट, हाई कॉन्ट्रास्ट और ग्रेस्केल मोड, रीडिंग मास्क तथा लाइन हाइलाइटिंग जैसी सुविधाएँ इसे और प्रभावी बनाती हैं। साथ ही पाँच विशेष PwD प्रोफाइल भी उपलब्ध कराए गए हैं, जो उपयोगकर्ताओं की अलग-अलग जरूरतों के अनुसार अनुभव को सरल बनाते हैं।
हाल ही में बैरियर ब्रेक और राष्ट्रीय दिव्यांगजन रोजगार संवर्धन केंद्र द्वारा किए गए अध्ययन में सामने आया कि फाइनेंस सेक्टर की 91.55% वेबसाइट्स एक्सेसिबिलिटी के बुनियादी मानकों को पूरा नहीं करतीं। ऐसे में जीसीआई की यह पहल करोड़ों दिव्यांगजन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म तक समान पहुंच का मार्ग खोलती है।
इस अवसर पर कंपनी की चीफ़ मार्केटिंग, कस्टमर एंड इम्पैक्ट ऑफिसर, रुचिका वर्मा ने कहा—
“जनरली सेंट्रल इंश्योरेंस में हम मानते हैं कि सेवाओं को सुलभ बनाना कोई विकल्प नहीं बल्कि ज़िम्मेदारी है। WCAG 2.2 AAA मानकों के अनुरूप वेबसाइट बनाकर हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हर व्यक्ति, चाहे उसकी शारीरिक क्षमता कुछ भी हो, हमारे साथ आसानी से जुड़ सके। यह भरोसा कायम करने और सबको साथ लेकर चलने की दिशा में हमारी बड़ी उपलब्धि है।”
विविधता और समावेशन के क्षेत्र में जीसीआई लगातार उदाहरण पेश कर रहा है। वर्तमान में कंपनी के कर्मचारियों में 1% दिव्यांगजन और 20% महिलाएँ कार्यरत हैं। तकनीक और विश्वास की इस साझेदारी के साथ जीसीआई वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में सबको समान अनुभव प्रदान करने के अपने संकल्प पर डटा हुआ है।
